राजस्थान के कॉलेज-स्कूल के बच्चे आधे किराये में कर सकेंगे सफ़र- Rajasthan Roadways Half Fare Yojana

Join telegram Chennel Join Now
Join WhatsApp Group Join Now

Rajasthan Roadways Half Fare Yojana for Students:- राजस्थान रोडवेज ने छात्रों के लिए एक नया अपडेट निकाला किया है, जिससे उन्हें अपनी यात्रा पर आधे किराए पर यात्रा करने की अनुमति मिलेगी। यह विशेष सुविधा छात्राओं के लिए भी है। इस पोस्ट में इस योजना की डिटेल्स, Student Travel (ST) Card प्राप्त करने की प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेज बताये गए हैं।

Rajasthan Roadways Half Fare Yojana for Students
Rajasthan Roadways Half Fare Yojana for Students

छात्र आधे किराए में कर पाएंगे यात्रा – Rajasthan Roadways Half Fare Yojana for Students

संशोधित योजना के तहत एसटी कार्ड रखने वाले छात्र अब 50 किमी के बजाय 75 किमी तक आधे किराए पर यात्रा कर सकते हैं। यह दूरी सभी सरकारी और निजी शैक्षणिक संस्थानों पर लागू होती है जिससे यह राज्य भर में बड़ी संख्या में छात्रों के लिए सुविधाजनक हो जाती है।

स्टूडेंट ट्रेवल कार्ड जारी करना

राजस्थान रोडवेज ने राज्य के स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों को एसटी कार्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। फिलहाल जुलाई में 10 कार्ड जारी हो चुके हैं। 

जिन छात्रों के पास एसडी कार्ड होगा वे राजस्थान रोडवेज की बसों में यात्रा करते समय आधे किराए में छूट का फायदा उठा पाएंगे।

योजना के लिए पात्रता

सरकारी शैक्षणिक संस्थानों और निजी शैक्षणिक संस्थानों दोनों के छात्र एसटी कार्ड प्राप्त करके रियायती योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस कदम का उद्देश्य सभी छात्रों के लिए यात्रा को किफायती बनाना है, भले ही उनका एजुकेशनल बैकग्राउंड कुछ भी हो।

महिला यात्रियों के लिए बढ़ी रियायत

छात्रों के अलावा इस योजना में महिला यात्रियों के लिए सुविधा को बढ़ा दिया गया है। महिला यात्रियों के लिए सुरक्षित और किफायती यात्रा को बढ़ावा देते हुए छूट को 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है।

छात्र इन बसों में कर पाएंगे आधे किराए में यात्रा

एसडी कार्ड के होने से छात्र ब्लू लाइन सेवा के तहत एक्सप्रेस और स्थानीय बसों में आधे किराए पर यात्रा करने में सक्षम होंगे। हालांकि, स्टार लाइन, वॉल्वो और स्लीपर सर्विस बसों से यात्रा करने वाले छात्रों को पूरा किराया देना होगा।

एसटी कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया

एसटी कार्ड प्राप्त करने के लिए छात्रों को बस डिपो की निकटतम शाखा में जाना होगा और आवश्यक दस्तावेजों के साथ 40 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। आवश्यक दस्तावेजों में मूल निवास प्रमाण पत्र, स्कूल/कॉलेज आईडी कार्ड, फीस रसीद और आधार कार्ड शामिल हैं। दिव्यांग विद्यार्थियों को अपने रोडवेज पास के लिए रोजगार कार्यालय से संपर्क करना होगा।

शहरों के छात्रों के लिए सबसे ज्यादा फायदा

एसटी कार्ड योजना का दायरा बढ़ने से सीकर जैसे जिले के एक दर्जन से अधिक नए शहरों के छात्र अब यात्रा सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यह कदम उन छात्रों के लिए एक वरदान जैसा है जो अपनी शिक्षा के लिए दूर-दराज के स्थानों से यात्रा करते हैं।

निष्कर्ष

Rajasthan Roadways Half Fare Yojana for Students सरकार का काफी अच्छा कदम माना जा रहा है। Student Travel Card बनवाकर छात्र इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और अपनी यात्रा के खर्च को आधा कर सकते हैं। अगर आप भी एक स्टूडेंट है तो एसडी कार्ड बनवाने में देर न करें। इस जानकारी को अपने सहपाठियों के साथ शेयर करें ताकि वह भी इस योजना से जुड़कर लाभ प्राप्त कर सकें।

Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Leave a Comment