जल्द पोस्ट ऑफिस में फ्री पैन आधार लिंक वापस शुरू हो सकता है- PAN Aadhar Link News 2023

Join telegram Chennel Join Now
Join WhatsApp Group Join Now

PAN Aadhar Link News: सरकार ने पैन कार्ड को आधार से लिंक करना जरूरी कर दिया है और जिन लोगों ने अभी तक ऐसा नहीं किया है उन्हें जुर्माना भरना पड़ सकता है। अब ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में डाकघरों के माध्यम से आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ने की सुविधा देने पर विचार कर रही है। 

यह कदम संसद में विपक्ष के नेता अधीर चौधरी की याचिका के जवाब में आया है जिन्होंने इसी तरह की सेवाएं फ्री प्रदान करने का अनुरोध किया था। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने अनुरोध को आगे विचार के लिए संबंधित मंत्रालय को भेज दिया है।

PAN Aadhar Link News 2023
PAN Aadhar Link News 2023

पैन को आधार से लिंक करने पर फीस से कोई छूट नहीं मिलेगी – PAN Aadhar Link News

हालांकि सरकार डाकघरों के माध्यम से आधार को पैन से जोड़ने का ऑप्शन तलाश रही है लेकिन इस प्रक्रिया के लिए फीस के पेमेंट से कोई छूट नहीं मिलेगी। इसका मतलब है कि अभी तक पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए जुर्माने के तौर पर एक हजार रुपये का शुल्क जमा करना पड़ेगा।

पैन को आधार से लिंक करने की समय बढ़ाने की उठ रही मांग

अधीर चौधरी ने बताया कि दलालों और बिचौलियों के कारण गांवों में कई लोगों को पैन को आधार से जोड़ने की कोशिश में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने पैन और आधार कार्ड को जोड़ने की समय सीमा बढ़ाने का भी अनुरोध किया। 

हालांकि जवाब में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने बताया कि लिंक करने की मूल अंतिम तिथि 30 सितंबर, 2019 थी और इसे समय-समय पर बढ़ाया गया था। इसलिए लिंक करने की समय सीमा को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।

पैन को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया है बहुत आसान, जाने कैसे करें

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए आप इनकम टैक्स की वेबसाइट incometax.gov.in पर जाएं और “Link Aadhar Status” ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद लिंकिंग स्टेटस चेक करने के लिए अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड नंबर डालें। 

यदि ये लिंक नहीं हैं तो आप “Link Aadhaar” पर क्लिक कर सकते हैं और दोनों कार्ड की डिटेल्स भर सकते हैं और रिक्वेस्ट सबमिट कर सकते हैं। इस तरह हम कह सकते हैं कि आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया बहुत आसान है।

निष्कर्ष

दोस्तों ग्रामीण क्षेत्रों में अक्सर लोगों को दस्तावेजों की कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गांवों में ज्यादातर लोगों का पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है। गांव वालों की इस समस्या का समाधान करने के लिए सरकार ने Pan Card Aadhaar Linking in Post Office की सुविधा देने पर विचार किया है। 

यह सुविधा जल्द ही देश के सभी पोस्ट ऑफिस में देखने को मिल सकती है। इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि सब लोग इस से अवगत हो सके।

Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Leave a Comment