What is Cryptocurrency In Hindi क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है? – Bitcoin, Ethereum, Litecoin & Ripple

Join telegram Chennel Join Now
Join WhatsApp Group Join Now

What is Cryptocurrency In Hindi क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है?– क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल भुगतान तंत्र (Payment System) है जो लेनदेन सत्यापन के लिए बैंकों पर निर्भर नहीं करता है। यह एक सहकर्मी से सहकर्मी प्रणाली  (Peer to Peer System) है जो किसी को भी कहीं से भी भुगतान करने और प्राप्त करने की अनुमति देती है। क्रिप्टोक्यूरेंसी भुगतान केवल एक ऑनलाइन डेटाबेस में डिजिटल प्रविष्टियों के रूप में मौजूद हैं, जो विशिष्ट लेनदेन की पहचान करते हैं, न कि वास्तविक दुनिया में मूर्त धन (Cash Money) के रूप में। आपके द्वारा क्रिप्टोक्यूरेंसी फंड के साथ किए गए लेन-देन को एक सार्वजनिक खाता बही में दर्ज किया जाता है। क्रिप्टोकरेंसी को स्टोर करने के लिए क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल किया जाता है।

What is Cryptocurrency in hindi
What is Cryptocurrency in hindi

क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करती है? How Cryptocurrency Works?

क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचेन पर आधारित है, एक वितरित सार्वजनिक डेटाबेस है जो सभी लेनदेन का ट्रैक रखता है और मुद्रा धारकों द्वारा अद्यतन किया जाता है। क्रिप्टोकरेंसी इकाइयाँ खनन (Crypto Mining) के रूप में जानी जाने वाली प्रक्रिया के माध्यम से बनाई जाती हैं, जो सिक्कों को अर्जित करने के लिए जटिल गणितीय समस्याओं को हल करने के लिए कंप्यूटर प्रसंस्करण शक्ति को नियोजित करती है। उपयोगकर्ता दलालों से मुद्राएं भी खरीद सकते हैं, जिसे वे एन्क्रिप्टेड वॉलेट का उपयोग करके स्टोर और खर्च कर सकते हैं।

Crypto Trading and Investment

यदि आपके पास Cryptocurrency है तो आपके पास कुछ भी ठोस (Physical Form) नहीं है। आपके पास जो कुछ भी है वह एक कुंजी है जो आपको एक विश्वसनीय तीसरे पक्ष की भागीदारी के बिना एक रिकॉर्ड या माप की एक इकाई को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में स्थानांतरित करने में सक्षम बनाती है।

क्रिप्टोकरेंसी का इतिहास (History of Cryptocurrency) 

Cryptocurrency एक प्रकार की डिजिटल मुद्रा है जो विकेंद्रीकृत है और किसी भी सरकार द्वारा नियंत्रित नहीं है। क्रिप्टोकरेंसी के इतिहास का पता 1980 के दशक में लगाया जा सकता है, जब उन्हें साइबर मुद्रा (Cyber Currency) कहा जाता था। 2008 में बिटकॉइन (Bitcoin) की शुरुआत के साथ इन सिक्कों की लोकप्रियता बढ़ना शुरू हुई, जिसे सतोशी नाकामोटो नाम से एक अनाम प्रोग्रामर या प्रोग्रामर के समूह द्वारा बनाया गया था।

2009 में बिटकॉइन के लॉन्च के बाद से, सभी क्रिप्टोकरेंसी तेजी से प्रचलित हो रही है। पिछले कुछ वर्षों में, उनकी लोकप्रियता केवल बढ़ी है, अधिक से अधिक लोगों ने उनमें निवेश किया है।

Key Highlights of Cryptocurrency/Digital Currency 

  • क्रिप्टोकरेंसी एक नेटवर्क पर आधारित डिजिटल संपत्ति का एक रूप है जिसे बड़ी संख्या में कंप्यूटरों में वितरित किया जाता है। यह विकेंद्रीकृत संरचना उन्हें सरकारों और केंद्रीय अधिकारियों के नियंत्रण से बाहर रहने की अनुमति देती है।
  • विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि ब्लॉकचेन और संबंधित तकनीक वित्त और कानून सहित कई उद्योगों को बाधित करेगी।
  • Cryptocurrency के फायदों में सस्ता और तेज मनी ट्रांसफर और विकेन्द्रीकृत सिस्टम शामिल हैं जो विफलता के एक बिंदु पर नहीं गिरते हैं।
  • क्रिप्टोकरेंसी के नुकसान में उनकी कीमत में उतार-चढ़ाव, खनन गतिविधियों के लिए उच्च ऊर्जा खपत और आपराधिक गतिविधियों में उपयोग शामिल हैं।
  • बिटकॉइन, एथेरियम, बिटकॉइन कैश और लिटकोइन बाजार पूंजीकरण द्वारा सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी हैं। Tezos, EOS और ZCash तीन अन्य प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी हैं। क्रिप्टोकरेंसी में कुछ ऐसे कॉइन हैं जो बिटकॉइन के समान हैं। अन्य वैकल्पिक तकनीकों का उपयोग करते हैं या उनके पास अतिरिक्त विशेषताएं हैं जो उन्हें केवल हस्तांतरण मूल्य से अधिक करने में सक्षम बनाती हैं।
  • क्रिप्टो किसी बिचौलिए जैसे बैंक या भुगतान प्रोसेसर के उपयोग के बिना मूल्य को ऑनलाइन स्थानांतरित करने की अनुमति देता है, जिससे मूल्य को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, लगभग-तत्काल और सस्ते शुल्क के लिए 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन स्थानांतरित करने की अनुमति मिलती है।
  • एक सरकार या अन्य केंद्रीय प्राधिकरण आमतौर पर Cryptocurrency जारी या नियंत्रित नहीं करता है। फ्री, ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर चलाने वाले कंप्यूटरों के पीयर-टू-पीयर नेटवर्क उनके प्रभारी हैं। जो कोई भी भाग लेना चाहता है वह आमतौर पर ऐसा कर सकता है।
  • अगर कोई बैंक या सरकार शामिल नहीं है तो क्रिप्टो सुरक्षित कैसे है? यह सुरक्षित है क्योंकि सभी लेनदेन एक ब्लॉकचेन तकनीक द्वारा सत्यापित होते हैं।
  • क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचैन (Cryptocurrency Blockchain) की बैलेंस शीट या खाता बही बैंक की तुलना में है। प्रत्येक मुद्रा का अपना ब्लॉकचेन होता है, जो उस मुद्रा के साथ किए गए सभी लेनदेन का एक निरंतर, निरंतर पुन: सत्यापित रिकॉर्ड होता है।
  • एक बैंक के खाता बही के विपरीत, एक क्रिप्टो ब्लॉकचैन डिजिटल मुद्रा (Digital Currency) के नेटवर्क के सभी सदस्यों द्वारा साझा किया जाता है।
  • यह किसी कंपनी, देश या तीसरे पक्ष द्वारा नियंत्रित नहीं है, और कोई भी इसमें शामिल हो सकता है। एक ब्लॉकचेन एक अभूतपूर्व तकनीक है जिसे हाल ही में दशकों के कंप्यूटर विज्ञान और गणित की सफलताओं से संभव बनाया गया है।

Name of Some Popular Cryptocurrencies 

आज के समय हजारों क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं। इन सभी में से कुछ सबसे प्रसिद्ध के बारे में हम निचे जानकारी शेयर कर रहे हैं:

बिटकॉइन डिजिटल करेंसी Bitcoin Cryptocurrency

बिटकॉइन Bitcoin पहली क्रिप्टोक्यूरेंसी थी, और यह अभी भी सबसे व्यापक रूप से कारोबार किया जाता है, जिसे 2009 में लॉन्च किया गया था। सातोशी नाकामोटो – मोटे तौर पर एक व्यक्ति या लोगों के समूह के लिए एक छद्म नाम माना जाता है, जिनकी असली पहचान अज्ञात है – ने मुद्रा बनाई।

एथेरियम डिजिटल करेंसी Ethereum Cryptocurrency

एथेरियम एक ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म है जिसकी अपनी क्रिप्टोकरेंसी, ईथर (ईटीएच) या एथेरियम है। इसे 2015 में बनाया गया था। बिटकॉइन के बाद, यह सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली क्रिप्टोकरेंसी है।

लाइटकॉइन डिजिटल करेंसी Litecoin Cryptocurrency

यह पैसा काफी हद तक बिटकॉइन के समान है, लेकिन यह नए नवाचारों के निर्माण के लिए तेजी से आगे बढ़ा है, जैसे कि तेज भुगतान और प्रक्रियाएं जो अधिक लेनदेन की अनुमति देती हैं।

रिपल डिजिटल करेंसी Ripple Cryptocurrency

रिपल (Ripple) की स्थापना 2012 में एक डिस्ट्रिब्यूटेड लेज़र टेक्नोलॉजी के रूप में हुई थी। रिपल का उपयोग न केवल क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है, बल्कि इसका उपयोग अन्य प्रकार के लेनदेन को ट्रैक करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके रचनाकारों ने कई बैंकों और वित्तीय संस्थानों के साथ सहयोग किया है।

How to Buy Cryptocurrency In India क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीदे 

Crypto Currency Buy करने के लिए कही सरे तरीके है. लेकिन पोस्ट में हमे आप एक Application के जरिये आप कैसे एक Cryptocurrency Investment कर सकते है इसकी जाकारी देंगे. यहाँ पर हम आपको जिस App की मदद से Crypto Trading की जानकारी देंगे उसका नाम CoinSwitch Kuber: Bitcoin & Crypto App है. इस App के कुछ महत्वपूर्ण और यूनिक फीचर निचे बताये गये है: 

CoinSwitch Kuber भारत में सबसे अच्छे ट्रेडिंग ऐप में से एक है जो एक आसान क्रिप्टो निवेश (Crypto Investment) के लिए शुरुआती और विशेषज्ञों के उपयोग के लिए बनाया गया है।

  • हमारे कमाई वाले ऐप के साथ एक सरल और उपयोगकर्ता के अनुकूल यूजर इंटरफेस प्राप्त करें
  • उपयोगकर्ता हमारे ट्रेडिंग ऐप इंडिया पर अपनी गोपनीयता से समझौता किए बिना सुरक्षित रूप से क्रिप्टोकरेंसी खरीद, बेच और एक्सचेंज कर सकते हैं
  • हमारे कैलेंडर ऐप पर क्रिप्टो इंडिया समाचार और क्रिप्टो कीमतों के साथ अपडेट रहें और शीर्ष पर रहें
  • भारतीय रुपये के साथ आसानी से 100+  Coin में से अपनी पसंद की क्रिप्टो खरीदें और बेचें
  • कई भुगतान विकल्पों के साथ अपने CoinSwitch Kuber Bitcoin वॉलेट में पैसे जमा करें और आसानी से क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार करें
  • व्यापक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों से सर्वोत्तम दर प्राप्त करें, जिन्होंने CoinSwitch Kuber Investing ऐप के साथ भागीदारी की है
  • केवल एक सरल और त्वरित केवाईसी/एएमएल प्रक्रिया के साथ INR के साथ क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार करें
  • रीयल-टाइम में अपने ऑर्डर को ट्रैक करें और अपने क्रिप्टो वॉलेट लेनदेन पर नज़र रखें
  • हमारे क्रिप्टो ऐप पर चलते-फिरते ट्रेड करें

 Download Coinswitch Kuber Cryptocurrency App here

Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Leave a Comment

सरकारी नौकरी अपडेट पाने के लिए WhatsApp Join करें