RBI REPO Rate Increased: रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने के बार फिर रेपो रेट बढाई- आपके लोन और महंगे हो जायेंगे

Join telegram Chennel Join Now
Join WhatsApp Group Join Now

RBI Repo Rate Increase: बड़ी खबर निकल कर आ रही है कि अब RBI Repo Rate Increase कर चुका है तो आपके लोन और महंगे होने वाले हैं। केंद्रीय बैंक ने रेपो दर को 6.25% से बढ़ाकर 6.50% कर दिया। ऐसे में आपकी लोन ईएमआई भी बढ़ जाएगी। इस लेख में हम RBI Repo Rate Increase के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

RBI Repo Rate Increased 6th time
RBI Repo Rate Increased 6th time

RBI Repo Rate Increase

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की RBI Monetary Policy 2023 की बैठक हाल ही में संपन्न हुई। उसके बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने RBI Repo Rate Increase को लेकर अहम फैसला लिया। आरबीआई गवर्नर ने रेपो दर में 25 आधार अंकों या 0.25% की वृद्धि की घोषणा की है। उसके बाद प्रमुख ब्याज दर यानी रेपो रेट 6.25% से बढ़कर 6.50% हो गई।

इस बैठक में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा :

“मौजूदा आर्थिक स्थिति को देखते हुए एमपीसी ने नीतिगत दर को 0.25 फीसदी बढ़ाकर 6.50 फीसदी करने का फैसला किया है।”

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मौद्रिक नीति समिति के छह में से चार सदस्यों ने रेपो रेट में बढ़ोतरी के पक्ष में मतदान किया। हालांकि रेपो रेट में यह बढ़ोतरी पिछली पांच गुना बढ़ोतरी से कम है। केंद्रीय बैंक नीतिगत दर तय करते समय मुख्य रूप से खुदरा महंगाई को ध्यान में रखता है। दिसंबर में खुदरा महंगाई दर 5.72 फीसदी और थोक महंगाई दर 5.95 फीसदी थी जो आरबीआई द्वारा तय 6 फीसदी के दायरे में थी।

RBI Repo Rate Increase Effect on Loan

रेपो रेट बढ़ने से आपकी लोन ईएमआई बढ़ जाएगी

केंद्रीय बैंक के इस कदम से अब आपके कर्ज महंगे होने वाले हैं। इससे आपकी लोन ईएमआई भी बढ़ जाती है। रेपो रेट आरबीआई द्वारा बैंकों को दी जाने वाली उधारी दर है। इसलिए अगर RBI Repo Rate Increase होती है तो बैंक से कर्ज पर ब्याज दर भी बढ़ेगी। हालांकि इसके उलट रेपो रेट घटने से कर्ज पर ब्याज दर भी घटेगी।

आरबीआई की रेपो रेट में बढ़ोतरी से जहां एक तरफ आपके लोन की ईएमआई बढ़ेगी तो वहीं दूसरी तरफ आपके लिए घर या कार खरीदना और भी महंगा हो जाएगा। अगर किसी व्यक्ति ने पहले बैंक से कर्ज लिया है तो उसे अब नई ब्याज दर पर ईएमआई चुकानी होगी। ऐसे में अब उसे अपने कर्ज पर पहले के मुकाबले ज्यादा ईएमआई चुकानी होगी। RBI Repo Rate Increase होने से आपके कार लोन, होम लोन, पर्सनल लोन की EMI बढ़ जाएगी। इसके अलावा कार लोन और अन्य सभी तरह के लोन महंगे हो जाते हैं।

RBI Repo Rate Increase 6th Time

आरबीआई ने लगातार छठी बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की है. आपको बता दें कि आरबीआई ने लगातार छठी बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए 2022 के दिसंबर महीने में रेपो दर में 35 आधार अंकों की बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Leave a Comment