राजस्थान में फ्री दाल, चीनी नमक, व अन्य राशन मिलना शुरू- जानिए आपको कब और कहाँ मिलेगा: Rajasthan Free Food Packet Yojana

Join telegram Chennel Join Now
Join WhatsApp Group Join Now

Rajasthan Free Food Packet Yojana: हर राज्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को ध्यान में रखते हुए सरकारी योजनाओं को संचालित करता है। अलग-अलग सरकारी योजनाओं के माध्यम से गरीब परिवारों के आर्थिक बोझ को कम करने की कोशिश की जाती है। राजस्थान सरकार के द्वारा भी गरीबों के हित में फ्री खाद्य सामग्री वितरण से संबंधित सरकारी योजना चलाई जाती है। इस योजना का नाम राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना है।

Rajasthan Free Food Packet Yojana की मदद से गरीब परिवारों को निशुल्क खाद्य सामग्री के पैकेट वितरित किए जाते हैं। आइए राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना से संबंधित अन्य जानकारी जैसे पात्रता, लाभ, रजिस्ट्रेशन आदि के बारे में जानते हैं।

Rajasthan Free Food Packet Yojana Details In Hindi

राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना क्या है?

राजस्थान सरकार के द्वारा 14 अप्रैल 2023 को फ्री फूड पैकेट योजना की घोषणा की गयी थी, वहीँ 15 अगस्त 2023 को यह योजना प्रारंभ की गई। इस योजना को Annapurna Food Packet Yojana के नाम से भी जाना जाता है। इस सरकारी योजना की मदद से गरीब परिवारों को प्रति माह निशुल्क खाद्य सामग्री वितरित की जाती है। जो परिवार राष्ट्र खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के अंतर्गत आते हैं, उन्हें ही Rajasthan Free Food Packet Yojana का लाभ प्रदान किया जाता है।

योजना की मदद से 1 करोड़ 6 लाख परिवारों को फ्री फूड पैकेट प्रदान किए जाते हैं। राजस्थान सरकार इस योजना पर भारी भरकम बजट भी खर्च कर रही है। राज्य सरकार के द्वारा प्रतिमा 392 करोड रुपए इस योजना पर खर्च किए जाते हैं।

Rajasthan Free Food Packet Yojana का उद्देश्य

राज्य में आज भी कई परिवार ऐसे हैं जिनके पास दो वक्त के खाने के लिए रुपए नहीं होते। इस वजह से कई परिवार भुखमरी का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में यह योजना गरीब परिवारों को निशुल्क खाने की सामग्री प्रदान करती है। निशुक्ल खाद्य सामग्री प्राप्त कर गरीब परिवारों के घर में दोनों वक्त का खाना बन सकेगा। साथ ही इन परिवारों पर से खाद्य सामग्री संबंधित आर्थिक बोझ भी कम हो जाएगा। राज्य सरकार ने इस पैकेट में रोजाना इस्तेमाल होने वाली खाद्य सामग्री को शामिल किया है, जिसके बारे में आपको नीचे जानकारी दी गई है।

Rajasthan Free Food Packet Yojana खाद्य सामग्री सूची

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा प्रारंभ की गई अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत गरीब परिवारों को अलग-अलग खाद्य सामग्री प्रदान की जाती है। इस निशुल्क खाद्य पैकेट में आपको 1 किलो दाल, 1 किलो नमक, 1 किलो चीनी, 1 लीटर खाद्य तेल, 100 ग्राम मिर्च पाउडर, धना पाउडर और 50 ग्राम हल्दी पाउडर दिया जाता है। राज्य सरकार को एक पैकेट की लागत कुल 370/- रुपए आ रही है। इस हिसाब से राजस्थान सरकार प्रतिमाह इस योजना पर 392 करोड़ खर्च कर रही है। आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के भरण-पोषण के लिए यह योजना काफी लाभदायक है।

Annapurna Food Packet Yojana हेतु पात्रता

  • राजस्थान के मूलनिवासी परिवार ही अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का लाभ ले पाएंगे।
  • जो परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत आते हैं, उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • आवेदन करने वाले परिवार के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है।
  • किसी भी जाति, धर्म या वर्ग का परिवार अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का लाभ लेने के पात्र होगा।

Annapurna Food Packet Yojana हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • मुखिया का आधार कार्ड
  • परिवार का राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मुखिया का जाति प्रमाण पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (ध्यान रहे आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना अनिवार्य है)

Rajasthan Free Food Packet Yojana हेतु रजिस्ट्रेशन कैसे करें

राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के लिए किसी भी प्रकार की कोई अवेदान या रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को नहीं रखा गया है। सरकार ने पहले से ही अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का लाभ देने के लिए लाभार्थी सूची को तैयार कर लिया था। राजस्थान सरकार के अनुसार भारत सरकार द्वारा संचालिय खाद्य सुरक्षा योजना में चुने गए लाभार्थी ही इस योजना के पात्र माने गए हैं।

राजस्थान के जो गरीब परिवार खाद्य सुरक्षा योजना के तहत प्रतिमाह मुफ्त गेहूं ले रहे हैं उन सभी को लाभार्थी सूची में शामिल किया गया है। यदि आप योजना के पात्र होने के बावजूद आपको इसका लाभ नहीं मिल रहा है तो आप अपने क्षेत्र की नगर पालिका या फिर नगर निगम में जाकर संपर्क कर सकते हैं। राजस्थान सरकार के द्वारा महंगाई राहत शिविर भी लगाए गए हैं, आप वहां जाकर भी योजना का लाभ लेने हेतु संपर्क कर सकते हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Leave a Comment