Bank of Baroda के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, अब QR Code को स्कैन करके डिजिटल रूपये में पेमेंट कर सकेंगे

Join telegram Chennel Join Now
Join WhatsApp Group Join Now

Bank of Baroda CBDC UPI QR: दोस्तो यदि आप Bank of Baroda के यूजर है तो आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद एवम लाभदायक साबित होगा। आज हम आपको Bank of Baroda CBDC UPI QR द्वारा जारी एक बहुत महत्त्वपूर्ण न्यूज पर आपको जानकारी प्रदान करने जा रहे है। क्या है वह जानकारी, उसका लाभ क्या है, उसकी विशेषताएं क्या है इन सभी विषयों पर संपूर्ण से आपको बताएंगे। अंत तक लेख को अवश्य पढ़ें।

Bank of Baroda CBDC UPI QR
Bank of Baroda CBDC UPI QR

Bank of Baroda CBDC UPI QR

दोस्तो बैंक ऑफ बड़ौदा ने अभी हालही में अपने उपभोक्ताओं के लिए डिजिटल रुपया ऐप (Bank of Baroda Digital Rupee App) पर सीबीडीसी यूपीआई क्यूआर इंटरऑपरेबिलिटी (CBDC UPI QR Interoperability) फंक्शन की शुरूआत किया। जिसके तहत यूजर बहुत ही आसानी से transaction कर सकते हैं।

इस Bank of Baroda CBDC UPI QR योजना के माध्यम से यूजर मर्चेंट आउटलेट पर किसी भी यूपीआई क्यूआर को स्कैन करके और लेनदेन करके बैंक ऑफ बड़ौदा डिजिटल रुपया ऐप का उपयोग कर सकते है। इसके अलावा दुकानदार अब CBDC merchant के रूप में शामिल हुए बिना अपने मौजूदा क्यूआर पेमेंट expectance  terminal का उपयोग करके ग्राहकों से डिजिटल रुपया पेमेंट करा सकते है।

Bank of Baroda CBDC UPI QR ओवरव्यू

योजनाबैंक ऑफ बड़ौदा डिजिटल रूपी ऐप
जारीकर्ताबैंक ऑफ बड़ौदा 
लाभाविंत व्यक्तिबैंक ऑफ बड़ौदा के उपभोक्ता
बैंकबैंक ऑफ बड़ौदा 
शुरुआत2 सितंबर 2023

Bank of Baroda डिजीटल रूपी ऐप का उद्देश

बैंक ऑफ बड़ौदा के executive director जयदीप दत्ता रॉय ने इस Bank of Baroda CBDC UPI QR योजना के विषय में कहते हुआ कह की CBDC UPI QR Interoperability ग्राहकों के बीच डिजिटल रुपये को अपनाने में तेजी प्रदान करेगा और व्यापारियों में डिजिटल रुपये के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए व्यापक पेमेंट expectance इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदान करेगा।

इस योजना के तहत ग्राहक अपने डिजिटल रुपया वॉयलेट मौजूद डिजिटल रुपया का उपयोग कर सकते हैं और किसी भी UPI QR कोड पर भुगतान करने के लिए स्कैन कर सकते हैं। इसी प्रकार, व्यापारियों को केवल अपना मौजूदा QR code दिखाना होगा, जो CBDC और UPI दोनों में भुगतान स्वीकार कर सके।

UPI QR code को स्कैन करने के लिए बैंक

दोस्तो Bank of Baroda CBDC UPI QR कोड को स्कैन करके डिजिटल रुपये से पेमेंट की सुविधा निम्नलिखित 5 बैंकों में मौजूद हैं:

1.Kotak Mahindra Bank

2. Yes Bank

3. Axis Bank

4. HDFC Bank

5. Canara Bank 

CBDC क्या है?

CBDC यानी “सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी”। यह एक विशेष प्रकार की डिजिटल मुद्रा है जिसे केंद्रीय बैंक जारी करता है। इसका उद्देश्य मुद्रा के व्यवस्थापन, वित्तीय स्थिरता और लेन-देन को सुगम बनाना है। CBDC वास्तविक धन की तरह काम करती है, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक रूप से ही उपयोग की जा सकती है।

इसके कई लाभ हैं, जैसे कि इसका उपयोग आसानी से किया जा सकता है, इससे लेन-देन की गति तेज होती है और इसका उपयोग नकदी की तरह किया जा सकता है लेकिन बिना नकदी के। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की पिछले वर्ष ही रिजर्व बैंक ने सीबीडीसी या डिजिटल रुपया के इस्तमाल पर परीक्षण किया था।

और न्यूज़ के लिए

FAQ ‘s

Q.1: Bank of Baroda के executive director कौन है?

Ans: Bank of Baroda के executive director जयदीप दत्ता रॉय है।

Q.2: Bank of Baroda की स्थापना कब हुई थी?

Ans: 20 July 1908 में।

Q.3: बैंक ऑफ बड़ौदा ने किस योजना की शुरुआत की?

Ans: Bank of Baroda ने हालही में Digital Rupees App को लॉन्च किया।

Q.4: Digital Rupees ऐप का क्या लाभ?

Ans: इस ऐप के सहायता से बैंक ऑफ बड़ौदा के यूजर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन बहुत आसानी से कर सकेंगे।

अंतिम शब्द

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको Bank of Baroda CBDC UPI QR के बारे में सभी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। आज के लेख में हमने आपको बताया कि डिजिटल रूपी ऐप को क्यों लॉन्च किया गया, इसका उद्देश्य क्या है, डिजिटल रूपी ऐप क्या है, इसकी विशेषताएं क्या है आदि सभी विषयों में हमने विस्तार पूर्वक आपको जानकारी दी।

यदि आपको किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न पूछना है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। अंत तक लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद

Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Leave a Comment