Aadhar Card Update New Rules: अगर आप भी यह गलती करोगे तो फिर कभी आधार कार्ड अपडेट नही होगा

Join telegram Chennel Join Now
Join WhatsApp Group Join Now

Aadhar Card Update New Rules by UIDAI:- जिन लोगों ने 10 साल पहले आधार बनाया है, उनके लिए आधार अपडेट करना अनिवार्य है। ऐसे में जिन लोगों ने अपना आधार अपडेट नहीं कराया है, वे इसे जरूर अपडेट करा लें। सरकार के नए नियम के मुताबिक आधार को हर 10 साल में एक बार अपडेट कराना जरूरी है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आधार कार्ड को अपडेट करने से संबंधित कौन-कौन से नए बदलाव (Aadhar Card Update Ke Naye Niyam) सामने आए हैं। मेरे ख्याल से यह जानकारी आपके दैनिक जीवन को काफी प्रभावित करने वाली इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

Aadhar Card Update New Rules by UIDAI
Aadhar Card Update New Rules by UIDAI

आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो भारत में रहने वाले नागरिकों के लिए आवश्यक है। आधार आपकी पहचान है और देश भर में घूमने से लेकर घर खरीदने तक आपको इसकी जरूरत है। भारत सरकार ने बहुत पहले आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया था, लेकिन अब सरकार ने इसमें एक और प्रावधान जोड़ दिया है। नए नियम के मुताबिक 10 साल के भीतर अपना आधार अपडेट कराना अनिवार्य है।

Aadhar Card Update Ke Naye Niyam

जिन लोगों ने 10 साल पहले आधार बनाया है, उनके लिए आधार अपडेट करना अनिवार्य है।  ऐसे में जिन लोगों ने अपना आधार अपडेट नहीं कराया है, वे इसे जरूर अपडेट करा लें।  ताकि उन्हें अपने दस्तावेज अपडेट कराने और आधार वेरिफिकेशन में किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े।

आधार कार्ड अपडेट से जुड़े नए नियम निम्नलिखित हैं।

  • आप अपने आधार कार्ड में 2 से ज्यादा बार नाम नहीं बदल पाएंगे।
  • अगर आपके आधार कार्ड में गलत जेंडर लिखा हुआ है तो आप इसे केवल एक बार अपडेट कर पाएंगे।
  • अपने आधार में अपने घर का पता, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, फोटो, फिंगरप्रिंट और रेटिना स्कैन को बार-बार अपडेट कर सकते हैं। क्योंकि इन्हें अपडेट करने की कोई सीमा तय नहीं है।
  • अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो आपको इसे अपडेट करना होगा अन्यथा यह बंद हो जाएगा।

2023 में आधार अपडेट कैसे करें

उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि लोग नजदीकी आधार केंद्रों पर आधार अपडेट करने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा आप आधार को ऑनलाइन भी अपडेट कर सकते हैं। उपायुक्त ने लोगों से अपील की कि वे अपने 0-5 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का नामांकन कराएं।

उपायुक्त डीसी राणा ने पांच और 15 वर्ष की आयु तक पहुंचने वाले बच्चों के लिए अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट के महत्व पर जोर दिया। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका आधार कार्ड से जुड़ा बायोमेट्रिक काम करना बंद कर देगा। ऐसे में आपको अपना आधार अपडेट कराना होगा।

उपयोगी लिंक – Aadhar Card Update New Rules

Download Aadhar Card 

Update Aadhar Card 

UIDAI Aadhar Card 

निष्कर्ष

कई बार आधार जनरेट करते समय कुछ जानकारी अधूरी रह जाती है, आप उसे समय रहते सही कर सकते हैं, अगर आपके नाम की स्पेलिंग गलत हो गई है, तो आप उसे समय रहते ठीक कर सकते हैं। 

इस आर्टिकल में हमने Aadhar Card Update Ke Naye Niyam के बारे में विस्तार से बात की उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। 

अगर आप ऐसी जानकारियां रोजाना पाना चाहते हैं तो हमारे व्हाट्सएप ग्रुप पर टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन जरूर करें इनका लिंक नीचे दिया गया है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Leave a Comment