SBI खाताधारकों को लगातार कट रहे है पैसे बैंक ने बताइ यह है वजह – SBI Account Balance Reduction News

Join telegram Chennel Join Now
Join WhatsApp Group Join Now

SBI Account Balance Reduction News: दोस्तो आज का हमारा आर्टिकल SBI खाताधारक के लिए बहुत खास है। SBI खाताधारक मौजूदा समय में एक मैसेज के वजह से हो रहे है परेशान की उनके बैंक अकाउंट से पैसे की कटौती हो गई। आखिर क्यों कट रहे है आपके अकाउंट से पैसे क्या आप भी जानना चाहते है? तो आप निश्चिंत हो जाए आज के लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि क्यों आपके बैंक अकाउंट से पैसे की कटौती हो रही है।

SBI
SBI

Quick view of SBI

बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 
स्थापना वर्ष 1806 कलकत्ता में 
हेडक्वार्टरमुंबई
चेयर मैन दिनेश कुमार खारा 
प्रकारसार्वजनिक

State Bank of India (SBI)

दोस्तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा आपके मोबाइल पर एक मैसेज आ रहा होगा की आपके खाते से 147.50 रुपया को काटा गया। यदि आप एसबीआई द्वारा इस मैसेज को प्राप्त करते है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि ये मैसेज रीयल है और इसे बैंक के द्वारा ही भेजा गया है। अब आपके मन में प्रश्न आ रहा है कि क्यों कटौती की जा रही है ₹147.50 की। इसका  जवाब हम आपको नीचे प्रदान कर रहे हैं।

State Bank of India (SBI) से क्यों कट रहे हैं पैसे

दोस्तो दरअसल बैंक ने इस कटौती यह वजह बताई की SBI द्वारा ATM या डेबिट कार्ड का उपयोग करने पर 

 सालाना मेंटेनेंस चार्ज के रूप में ₹147.50 की कटौती की जा रही है। हालाकि दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे तो SBI ₹125 मेंटेनेंस के रूप में काटता है किंतु 18% GST को include करने के पश्चात यह 147.50 हो जाता है। दोस्तो आपको हम यह भी बता दे की यदि आप अपना debit card exchange करते हैं तो आपको ₹300 चार्ज के रूप में देना होगा।

State Bank of India (SBI) में ट्रांजैक्शन अमाउंट में बदलाव

 दोस्तो  एसबीआई कार्ड एवम पेमेंट सर्विस लिमिटेड ने नवंबर 2022 में विभिन्न क्रेडिट कार्ड के लेनदेन में transaction शुल्क में बदलाव किया। SBI के अनुसार ₹99 processing fees और applicable tax के अनुसार होगा। इतना ही नहीं दोस्तो अब से सभी प्रकार के मर्चेंट EMI  के लेनदेन के हेतु आपको प्रोसेसिंग फीस ₹199 देना होगा। आपको इसके साथ साथ applicable tax भी देना होगा। 

अन्य बैंक द्वारा कार्ड हेतु शुल्क

दोस्तो ऐसा नहीं है की सिर्फ एसबीआई ही कार्ड पर कटौती कर रहा अपितु बाकी सभी बैंक भी कार्ड पर शुल्क लेते है जैसे HDFC, ICICI, PNB इत्यादि। इन बैंको में भी शुल्क की मात्रा ₹200 से ₹800 होती। 

FAQ ‘s

Q.1: SBI क्यों है न्यूज में?

Ans: दोस्तो दरअसल एसबीआई खाताधारक के पास पैसे की कटौती की सूचना के वजह से न्यूज में है।

Q.2: SBI किस प्रकार का खाता है?

Ans: SBI सार्वजनिक खाता है। इसका उपयोग आम जनता कर सकती है।

Q.3:  SBI के पास कुल कितनी संपत्ति है?

Ans: 2017के गड़ना के अनुसार ₹34,45,121 करोड़ की संपत्ति एसबीआई के पास है।

Q.4: SBI द्वारा कितने पैसे की कटौती की जा रही है?

Ans: SBI द्वारा ₹147.50 की कटौती की जा रही है।

अंतिम शब्द

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा इसलिए की माध्यम से हमने आपको बताया कि SBI खाता धारक व्यक्ति के अकाउंट से पैसे की कटौती क्यों हो रही है। इतना ही नही हमने आपको ये भी बताया की कितना शुल्क आपके अकाउंट से काटे जा रहे है।

दोस्तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के बीच अवश्य शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी सूचना प्राप्त हो सके। अंत तक लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Leave a Comment