RPSC One Time Registration 2022 आरपीएससी वन टाईम रजिस्ट्रेशन

Join telegram Chennel Join Now
Join WhatsApp Group Join Now

आरपीएससी वन टाईम रजिस्ट्रेशन 2022| राजस्थान में वन टाईम रजिस्ट्रेशन स्कीम लागू कर दी गयी है, अब नही भरना होगा सरकारी भर्ती के लिए बार-बार फॉर्म Rajasthan One Time Registration| RPSC One Time Registration राजस्थान में हर साल लोक सेवा योग द्वारा विभिन्न प्रकार के सरकारी नौकरी परीक्षाएं और एंट्रेंस एग्जाम करवाए जाते है. इन सभी परीक्षाओं में आवेदकों को बार-बार आवेदन करना पड़ता था और हर बार आवेदन के साथ अपनी सभी जानकारियाँ दर्ज करनी पड़ती थी. इससे सभी आवेदक कहीं सारी समस्याओं का सामना करते थे. लेकिन अब सभी आवेदकों की इस समस्या का समाधान करने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग ने RPSC One Time Registration (RPSC OTR) की सुरुआत की है. 

Rajasthan One Time Registration योजना सरकारी नौकरी के आवेदन में लगने वाले समय और आवेदकों द्वारा जल्द बाजी में होने वाली त्रुटियों (Mistakes) को कम करने और आवेदकों की सहुलियेत को ध्यान में रखते हुए शुरु की गयी है.  राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया का शुभारंभ 10 जनवरी, 2022 से किया जा चुका है। आयोग द्वारा भविष्य में आयोजित परीक्षाओं में आवेदन के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है।

राजस्थान वन टाइम रजिस्ट्रेशन 2022
राजस्थान वन टाइम रजिस्ट्रेशन 2022

Rajasthan One Time Registration Kya Hai/ What is RPSC OTR? 

वन टाइम रजिस्ट्रेशन क्या है? वन टाइम रजिस्ट्रेशन के माध्यम से अभ्यर्थी को एक ही बार प्रोफाइल डिटेल देनी होगी। इससे अलग-अलग भर्तीयों के लिए आवेदन करते समय अभ्यर्थी को पुनः नाम, योग्यता व अन्य वांछित जानकारियां देने की आवश्यक्ता नहीं रहेगी। आयोग द्वारा दिए गए यूनिक नंबर को दर्ज करने मात्र से अभ्यर्थी द्वारा प्रोफाइल में दर्ज विवरण का फार्म में स्वतः ही इन्द्राज हो जाएगा। प्रोफाइल को समय-समय पर अद्यतन करने की सुविधा भी रहेगी।

ऐसा देखा गया है कि भर्ती परीक्षाओं के आवेदन की अंतिम दिनांक पास आने पर सर्वर पर भार बढ़ जाता है। इसके परिणाम स्वरूप कई बार सर्वर रिस्पांस टाइम धीमा हो जाता है। इसके चलते कही सारे उम्मीदवारों के आवेदन फॉर्म ऑनलाइन जमा नही हो पते है और वे परीक्षा देने से वंचित रह जाते है. यह आरपीएससी वन टाईम रजिस्ट्रेशन आपके द्वारा समय पर किया गया रजिस्ट्रेशन आपके अमूल्य समय की बचत तथा समय पर आवेदन सुनिश्चित करेगा

इस प्रक्रिया के लागु होने के बाद अब आवेदकों को सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए अपनी निजी, शिक्षा और अन्य जानकारी बार-बार दर्ज नही करनी पड़ेगी. अतः सभी अभ्यर्थियों से आग्रह है कि रिक्रूटमेंट पोर्टल पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से अपना वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) करें। अभी किए गए रजिस्ट्रेशन से भविष्य में भर्तियों के लिए आवेदन करते समय अपेक्षाकृत कम समय लगेगा एवं जल्दबाजी में की जाने वाली त्रुटियां भी नहीं होगी।

आरपीएससी वन टाईम रजिस्ट्रेशन के लाभ

राजस्थान वन टाइम रजिस्ट्रेशन योजना की सुरुवात अभ्यर्थियों को लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं में आवेदन करते समय आने वाली समस्याओं को देखते हुए शुरु की गयी है, जिसके अभ्यर्थियों के लिए कहीं सरे फायेदे है. इन सभी लाभों की जानकारी हमने निचे एक एक करके दी है: 

  1. अभ्यर्थियों द्वारा नौकरी के लिए आवेदन के समय नाम की वर्तनी, लिंग, जन्म दिनांक व अन्य मूल जानकारियाँ दर्ज करने में जो त्रुटिया हो जाती है उनकी संभावना कम होगी।
  2. त्रुटियों के कारण आवेदकों द्वारा की जाने वाले वाद व शिकायतों में कमी आएगी।
  3. आवेदन के समय अभ्यर्थी को मूल दस्तावेजों को बार-बार अपलोड नही करना पड़ेगा. 
  4. आवेदन को पूरा भर कर सब्मिट करने में लगने वाले समय में कमी आएगी और अभ्यर्थी कुछ मिनटों में ही आवेदन जमा कर पायेगा।
  5. दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वालेअभ्यर्थियों को आवेदन में सहूलियत मिलेगी और आवेदन करना आसान हो जायेगा।
  6. आवेदन करते समय होने वाली त्रुटियों में सुधार के लिए होने वाले अभ्यर्थी के व्यय को कम किया जा सकेगा।
  7. भर्तियों की आवेदन प्रक्रिया में अब कम समय लगेगा और भर्ती प्रक्रिया में तेजी आएगी।

आरपीएससी वन टाईम रजिस्ट्रेशन कैसे करें Rajasthan One Time Registration Process

अगर आप भी एक राजस्थान के निवासी है और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है तो आपको वन टाईम रजिस्ट्रेशन करना जरुरी है. आरपीएससी वन टाईम रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक आसान सा प्रोसेस हम निचे आपके साथ साँझा कर रहे है: 

Step 1. RPSC One Time Registration करने के लिए अभ्यर्थी को Rajasthan SSO Website पर जाना होगा. 

Step 2. यहाँ पर आपको अपनी Rajasthan SSO ID Login करना होगा. अगर आपकी SSO ID नही बनी हुए है तो Rajasthan SSO ID Registration कैसे करते है यह जानने के लिए यहाँ क्लिक करें. 

Rajasthan SSO ID Login Portal
Rajasthan SSO ID Login Portal

Step 3. अब SSO डैशबोर्ड पर “Recruitment Portal” को खोले. 

Step 4. अब स्टेट रिक्रूटमेंट पोर्टल पर अभ्यर्थी को वन-टाईम रजिस्ट्रेशन लिंक को क्लिक करना होगा।

Rajasthan One time Registration 2022 Link
Rajasthan One time Registration 2022 Link

Step 5. वन-टाईम रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अभ्यर्थी को अपना नाम, जन्म तिथी, पिता का नाम, जेन्डर एवं मोबाईल आदि जानकारियाँ दर्ज करनी होगी। अगर आपका  एस.एस.ओ प्रोफाईल में पूर्व में कोई विवरण भरा हुआ है तो वह भी यहां पर दिखाया जायेगा।

Step 6. अगर आप पहले से जोड़ी गयी जानकारी में किसी प्रकार का कोई परिवर्तन करना चाहते है तो उसे आप रजिस्ट्रेशन विंडो पर बदल सकते है। 

Step 7. आपके द्वारा One time Registration में जोड़ी गयी जानकारी को आप बाद में अपडेट भी कर सकते है. 

Step 8. इस आरपीएससी वन टाईम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में आपको 2 डाक्यूमेंट्स भी अपलोड करने होंगे. 

Step 9. इसमें पहले आपको अपनी सैकण्डरी परीक्षा अथवा समकक्ष परीक्षा का Roll No. परीक्षा वर्ष एवं बोर्ड की जानकारी के साथ सर्टिफिकट अपलोड करना होगा। 

Step 10. इसके बाद दूसरा अभ्यर्थी को अपना फोटो पहचान पत्र (पेन कार्ड, वोटर आई.डी, आधार, ड्राईविंग लाईसेस में से कोई एक) अपलोड करना होगा।

आरपीएससी वन टाईम रजिस्ट्रेशन 2022 Documents Upload
आरपीएससी वन टाईम रजिस्ट्रेशन 2022 Documents Upload

Step 11. अभ्यार्थी RPSC One Time Registration को ई-वाल्ट से भी इन्टीग्रेट (जोड़/लिंक) कर सकता है ताकि सर्टिफिकेट अपलोड की बार बार आवश्यकता न हो।

Step 12. दोनों डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आपको “Verify OTR” बटन पर क्लीक करना होगा जैसा की निचे फोटो में दिखाया गया है: 

OTR Verification आरपीएससी वन टाईम रजिस्ट्रेशन 2022
OTR Verification आरपीएससी वन टाईम रजिस्ट्रेशन 2022

Step 13. अभ्यर्थी द्वारा दर्ज  की गई जानकारी की पुष्टि की जाएगी। इसके लिए आपके द्वारा दर्ज किये गये मोबाइल नंबर पर ओ.टी.पी. के माध्यम से सत्यापन किया जाएगा।

RPSC One Time Registration 2022 OTR Submit
RPSC One Time Registration 2022 OTR Submit
RPSC OTR OTP Authentication stage
RPSC OTR OTP Authentication stage

Step 14. OTP Verification प्रक्रिया सफलता पूर्वक पूरी होने पर एक यूनिक वन टाइम रजिस्ट्रेशन संख्या जनरेट हो जाएगी।

RPSC One Time Registration 2022 Unique Registration Number
RPSC One Time Registration 2022 Unique Registration Number

Step 15. दस्तावेजों के वन टाइम वेरिफिकेशन को ध्यान में रखते हुए राजस्थान के निवासियों हेतु जन-आधार आधारित सत्यापन एवं अन्य हेतु आधार अथवा वर्तमान व्यवस्था आधारित प्रक्रिया लागू की जावेगी ।

Step 16. अब आपको निचे बताई गयी जानकारियों को एक-एक करके दर्ज कर देना है और ‘Save’ कर देना है:  

  1. Personal Details
  2. Communication Details
  3. Domicile Details
  4. Additional Categories
  5. Education Qualification Details
  6. Experience Details
  7. Debarred Details
  8. Identification Details
  9. Enclosures Details

इस तरह से आपका आरपीएससी वन टाईम रजिस्ट्रेशन 2022 पूरा हो जायेगा. अब से आपको राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गयी सरकारी नौकरी का आवेदन करते समय यह जानकारी भरने की जरूरत नही पड़ेगी. अब चुटकियों में भरेगा आपका आवेदन फॉर्म.

FAQs for RPSC One Time Registration 

  1. आरपीएससी वन टाईम रजिस्ट्रेशन क्या है? 

    Rajasthan One Time Registration योजना सरकारी नौकरी के आवेदन में लगने वाले समय और आवेदकों द्वारा जल्द बाजी में होने वाली त्रुटियों (Mistakes) को कम करने और आवेदकों की सहुलियेत को ध्यान में रखते हुए शुरु की गयी एक प्रक्रिया है, जिसके मध्यम से सरकारी नौकरी के आवेदन में लगने वाले समय को कम किया जा सकेगा और बिना किसी सर्वर डाउन के अभ्यर्थी का आवेदन जमा हो जायेगा. 

  2. आरपीएससी वन टाईम रजिस्ट्रेशन कब लागु की गयी? 

    राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया का शुभारंभ 10 जनवरी, 2022 से किया जा चुका है।

  3. राजस्थान वन टाईम रजिस्ट्रेशन किसके लिए आवश्येक है? 

     Rajasthan One Time Registration प्रक्रिया उन सभी अभ्यर्थियों के लिए जरुरी है जो राजस्थान में होने वाली सरकारी भर्ती परीक्षा में हिस्सा लेना चाहते है. 

Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Leave a Comment