Rajasthan University New Exam Pattern 2022 राजस्थान यूनिवर्सिटी का नया एग्जाम पैटर्न जारी

Join telegram Chennel Join Now
Join WhatsApp Group Join Now

Rajasthan University New Exam Pattern | RU New Exam Pattern 2022 | Uniraj New Exam Pattern 2022 – राजस्थान यूनिवर्सिटी में पढने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए एक बड़ा अपडेट आया है. Rajasthan University की हाल ही 01.04.2022 को हुयी बोर्ड मीटिंग में ये RU New Exam Pattern 2022 निरधारित किया गया है. यह Uniraj New Exam Pattern शेक्षणिक सत्र 2021-22 में होने वाले ग्रेजुएशन, व्यावसायिक, सेमेस्टर और डिप्लोमा परीक्षाओं के लिए निर्धारित किया गया है. 

राजस्थान यूनिवर्सिटी बोर्ड द्वारा नया एग्जाम पैटर्न लागु करने के पीछे मुख्य कारण परीक्षाओं का देरी से शुरू होना है. Rajasthan University New Exam Pattern के अनुसार सभी प्रशन पत्रों की समय सीमा 3 घंटे से घटा कर सिर्फ 1 घंटा 30 मिनट कर दी गयी है.  वहीँ अब Students को पूरा पेपर सोल्वे करने की जगह 50% पेपर ही लिखना होगा. अगर किसी विषय में दो पेपर होते है जैसे की Physics, Chemistry etc., में विद्यार्थियों को प्रत्यक पेपर के लिए 1 घंटा 30 मिनट का समय दिया जायेगा. 

Rajasthan University New Exam Pattern 2022
Rajasthan University New Exam Pattern 2022

Rajasthan University New Exam Pattern Kya hai? Uniraj New Exam Pattern 

राजस्थान यूनिवर्सिटी में पढने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए Uniraj New Exam Pattern जानन बहुत जरुरी है, ताकि वे अपनी परीक्षा की तैयारी इसके अनुसार कर सके. आपकी जनकारी के लिए बता दे की इस सत्र 2021-22 के लिए Rajasthan University New Exam Pattern जारी कर दिया गया है. इस Uniraj New Exam Pattern के अनुसार अब से सभी पेपर में विद्यार्थियों को सिर्फ 50% प्रशनों को ही अटेम्प्ट करना होगा.  वहीँ इस पेपर को पूरा करने के लिए Students के पद कुल 1 घंटा 30 मिनट का समय होगा. 

विज्ञान संकाय में आने वाले कुछ विषय में दो से अधिक पेपर होते है उनके लिए पहले दो पेपर एक ही पारी में लिए जायेंगे. जिसमे पेपर एक के बाद दूसरा (1 ½ + 1 ½ =3 घंटे समय) होगा. बीच में कॉपी को कलेक्ट करने और दूसरा पेपर को वितरित करने के लिए 10 मिनट का समय दिया जायेगा. Uniraj New Exam Pattern के अनुसार एक दिन में कुल तिन परियों में परीक्षा अयोझित होगी जिसकी विस्तृत जानकारी निचे दी गयी टेबल में दी गयी है:

Check out Rajasthan University Exam Time Table 2022

क्रम संख्यापारीप्रथम प्रश्न पत्र समयद्वितीय प्रश्न पत्र समय
1.प्रथम पारी7:00 से 8:30 AM8:40 से 10:10 AM
2.द्वितीय पारी11:00 से 12:30 PM12:40 से 2:10 PM
3.तृतीय पारी3:00 से 4:30 PM4:40 से 6:10 PM

Some Important Points of Rajasthan University New Exam Pattern

👉 जिन प्रश्न-पत्रों की समयावधि पाठ्यक्रमानुसार 1:30 घण्टे एवं 2 घण्टे निर्धारित है, उन प्रश्न-पत्रों को परीक्षार्थियों द्वारा हल करने की समयावधि 1:30 घण्टे एवं 2 घण्टे ही यथावत रहेगी एवं परीक्षार्थियों को पाठ्यक्रमानुसार कुल पूर्णांकों के अनुसार ही प्रश्नों को हल करना होगा। इसके अतिरिक्त प्रश्न-पत्र में विकल्प जैसे:- अथवा/or एवं इकाई (Unit) के अनुसार प्रश्नों को हल करने की बाध्यता नहीं होगी। 

उदाहरणार्थ :- 1/2 एवं 2 घण्टे के प्रश्न पत्रों की अधिकतम अंक सीमा 100, 80, 60, 50 एंव 40 निर्धारित है उन प्रश्न पत्रों को पूर्ण हल करना है उनके अंकों में कोई संशोधन नहीं किया गया है।

👉 स्नातक कला संकाय के विषय Deaf, Dumb & Blind के प्रश्न-पत्रों की समयावधि पाठ्यक्रमानुसार 4 घण्टे (चार घण्टे) निर्धारित है, के स्थान पर प्रति प्रश्न-पत्र की 2 घण्टे (दो घण्टे) समयावधि निर्धारित की जाती है तथा परीक्षार्थी को प्रत्येक प्रश्न-पत्र में से कुल पूर्णांकों के 50 प्रतिशत प्रश्न-पत्र को ही हल करना होगा।

👉 परीक्षार्थियों को दिये गये प्रश्न-पत्र में विकल्प जैसे:- यूनिट/इकाई तथा अथवा/OR के अनुसार प्रश्नों को हल करने की बाध्यता नहीं होगी। परीक्षार्थियों को प्रत्येक प्रश्न-पत्र में से कुल पूर्णांकों के 50 प्रतिशत प्रश्न-पत्र को ही हल करना होगा। परीक्षार्थी द्वारा उक्त निर्धारित अंक सीमा से अधिक प्रश्नों को हल करने पर अतिरिक्त प्रश्नों के हल को स्वीकार नहीं किया जायेगा। ऐसी स्थिति में परीक्षार्थी द्वारा उत्तर-पुस्तिका में हल किये गये सर्वोत्तम प्रश्नों को ही निर्धारित अंक सीमा तक स्वीकार किया जायेगा। परीक्षक द्वारा मूल्यांकित किये गये 50 प्रतिशत प्रश्नों के अंकों को 100 प्रतिशत में परिवर्तित करते हुये विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा परिणाम घोषित किया जायेगा।

उदाहरणार्थ

अधिकतम अंक सीमा संशोधित 50 प्रतिशत अंक सीमा 
100 अंक 50 अंक 
80 अंक 40 अंक 
50 अंक 25 अंक 
75 अंक 38 अंक 

👉 सत्र 2021-22 की समस्त प्रायोगिक परीक्षा विश्वविद्यालय द्वारा नियुक्त बाह्य परीक्षकों से परीक्षार्थियों के द्वारा महाविद्यालय में जमा करवाई गई फाईल/असाइनमेंट के आधार पर ही आयोजित करवाई जायेगी। इस सम्बन्ध में नियमित रूप से अध्ययनरत परीक्षार्थी सम्बन्धित महाविद्यालय/विभाग के निर्देशन में फाईल/असाइन्मेंट तैयार कर जमा करवायेंगे तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थी आवंटित प्रायोगिक प्रशिक्षण केन्द्र के शिक्षकों के निर्देशन में फाईल/असाइन्मेंट तैयार करेंगे तथा अपनी फाईल/असाइन्मेंट प्रायोगिक परीक्षा के प्रवेश-पत्र में अंकित परीक्षा केन्द्र पर प्रायोगिक परीक्षा के प्रमाण-पत्र के साथ अनिवार्य रूप से जमा करवायेंगे। प्रायोगिक परीक्षा केन्द्र द्वारा परीक्षार्थियों (नियमित/स्वयंपाठी) की फाईल/असाइन्मेंट जमा करते समय उनकी उपस्थिति आवश्यक रूप से करवानी होगी जिसकी एक प्रति विश्वविद्यालय को प्रेषित किया जाना अनिवार्य होगा। जिन प्रायोगिक विषयों में केवल Presentation, Viva-voce & Seminar का आयोजन होता है उन विषयों की प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन/ऑफलाइन प्रणाली के माध्यम से सम्बन्धित महाविद्यालय/विभाग द्वारा करवाया जाये। जिन पाठ्यक्रमों में आन्तरिक परीक्षा का आयोजन किया जाना है उन पाठ्यक्रमों में फाईल/असाईनमेन्ट/ऑन लाईन टेस्ट के आधार पर मूल्यांकित किया जायेगा।

👉 परीक्षार्थियों द्वारा जमा करवाई गई फाईल/ असाइन्मेंट के आधार पर प्रायोगिक परीक्षा का मूल्यांकन करने हेतु बाह्य परीक्षकों की सूची शीध्र ही विश्वविद्यालय पोर्टल www.univraj.org के कॉलेज पैनल पर अपलोड कर दी जावेगी।

👉 सत्र 2021-22 की सभी परीक्षाओं में जिन प्रश्न-पत्रों में परीक्षार्थियों द्वारा हल किये गये प्रश्नों के पूर्णांक का योग, पूर्णांक के 50 प्रतिशत से अधिक होता है तो, ऐसी स्थिति में अंतिम प्रश्न के पूर्णांक को 50 प्रतिशत की सीमा तक कम करते हुए उत्तर-पुस्तिका का मूल्यांकन किया जायेगा।

Useful Links for Rajasthan University New Exam Pattern/ Uniraj New Exam Pattern

Uniraj New Exam Pattern Release Date10 April 2022
Download Rajasthan University New Exam PatternClick here
Rajasthan University Exam Time TableClick here
Uniraj Official Website Click here
परीक्षा से जुड़े अन्य अपडेटClick here
सभी अपडेट सबसे पहेल पाने के लिए Telegram  ज्वाइन करेंClick here

FAQs for Rajasthan University New Exam Pattern 

Rajasthan University New Exam Pattern कब जारी होगा? 

Ans. Uniraj New Exam Pattern 2022 10 अप्रैल को जारी कर दिया गया है. 

क्या Uniraj New Exam Pattern में सभी परीक्षाओं के लिए बदलाव किया गया है? 

Ans. हाँ, Rajasthan University New Exam Pattern में लगभग सभी परीक्षाओ के लिए बदलाव किया है. इसमें ग्रेजुएशन, व्यावसायिक, सेमेस्टर और डिप्लोमा परीक्षाएँ शामिल है. 

राजस्थान यूनिवर्सिटी एग्जाम टाइम टेबल से जुड़े सभी अपडेट पाने के लिए निचे दिए गये WhatsApp & Telegram Channel को ज्वाइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join telegram Chennel Join Now

Leave a Comment