आय प्रमाण पत्र हम सभी के लिए काफी जरूरी डॉक्यूमेंट है। इसका उपयोग कई जगहों पर किया जाता है। सरकारी योजना में लाभ पाने के लिए, स्कॉलरशिप पाने के लिए, राशन कार्ड बनवाने के लिए, निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए, बैंक से कर्ज लेने के लिए, अस्पताल में छूट पाने के लिए और विधवा पेंशन पाने के लिए यह डॉक्यूमेंट मांगा जाता है। आय प्रमाण पत्र के माध्यम से परिवार की वार्षिक आय को वेरीफाई किया जाता है। यह केवल 6 महीने के लिए मान्य होता है। आवेदक को 6 महीने के बाद उसे दोबारा अपडेट करना होगा। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Income Certificate Kaise Banaye इसकी जानकारी प्रदान करेंगे जिससे आप आसानी से आय प्रमाण पत्र बना सकते हैं।
अगर कोई नागरिक आय प्रमाण पत्र बनाना चाहता है तो बता दें कि सरकार ने अब आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल जारी किया है। आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र बना सकते हैं जिसके लिए आपको ऑफिस या कहीं और जाने की जरूरत नहीं है। इससे आप अपना समय और पैसा दोनों बचा सकते हैं।
Table of Contents
Aay Praman Patra Kaise Banaye (Income Certificate Kaise Banaye)
आय प्रमाण पत्र तहसीलदार, जिला मजिस्ट्रेट, कलेक्टर, राजस्व मंडल अधिकारी, उप मंडल मजिस्ट्रेट और अन्य जिला अधिकारियों द्वारा तैयार किया जाता है। आय प्रमाण पत्र में व्यक्ति की नौकरी, कृषि, मजदूरी, व्यवसाय आदि सभी स्रोतों से प्राप्त आय की जानकारी उपलब्ध होती है।
आप आय प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी कार्यालय में जाकर आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र भरना होगा और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अपने राज्य ई-डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
Aay Praman Patra Kaise Banaye Required Documents
आपको बता दें कि Aay Praman Patra Kaise Banaye इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया में आवेदक को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।
- राशन कार्ड
- पहचान पत्र
- बैंक पासबुक
- ड्राइविंग लाइसेंस
- पासपोर्ट आकार की तस्वीर
- स्व घोषणा पत्र
- ग्राम प्रधान द्वारा वेरीफाई किया हुआ लेटर या ग्रामीण क्षेत्रों में VDO द्वारा प्रमाण पत्र आदि।
आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (Income Certificate Kaise Banaye)
अगर आपको मालूम नहीं है कि Income Certificate Kaise Banaye या Aay Praman Patra Kaise Banaye तो नीचे बताये गये प्रोसेस को फॉलो करें।
- सबसे पहले आवेदक को अपने राज्य के सिटीजन पोर्टल पर जाना होगा।
- पंजीकृत उपयोगकर्ता को होम पेज पर लॉगिन विकल्प पर जाना चाहिए। जिसमें आपको नीचे New User Login पर क्लिक करना होगा।
- जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
- अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी भरनी होगी।
- इसके बाद आपको यूजरनेम और पासवर्ड मिलेगा जिसकी मदद से आप Login कर सकते हैं।
- अब आपके सामने आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
- आपको इसमें पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी और जरूरी दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।
- सारी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
- इसके बाद आपको स्क्रीन पर एप्लीकेशन नंबर दिखाई देगा।
- इसके बाद आपको निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा तभी आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी होगी।
Useful Links – Aay Praman Patra Kaise Banaye
Online Janam Praman Patra Kaise Banaye
Final Word
हमने आपको अपने लेख के माध्यम से Aay Praman Patra Kaise Banaye इसके बारे में विस्तार से बताया है जिससे आप अपना या अपने परिवार का का Online Income Certificate बना सकते हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी समझ में आ गई होगी। अगर आप इसी तरह की और जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जहां आपको सरकारी योजनाओं की जानकारी भी मिलेगी।