Didi ke Bolo Portal: दोस्तो, आपने अनिल कपूर की “नायक” मूवी अवश्य देखी होगी। जहां पर अनिल कपूर जब मुख्यमंत्री बनते हैं तो अपने देश के जनता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी करते हैं ताकि उनकी समस्याओं का निवारण कर सके। ठीक उसी प्रकार आज हम आपको एक ऐसे राज्य सरकार के बारे में बताएंगे जहां पर लोगों की समस्याओं को सुनने एवं उसके निवारण हेतु एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है या एक हेल्पलाइन पोर्टल जारी किया गया है।
उस पोर्टल का नाम है Didi Ke Bolo Portal। क्या है दीदी के बोलो पोर्टल, इस पोर्टल का उद्देश्य क्या है, इस पोर्टल के लाभ क्या है, इस पोर्टल के लिए आवेदन कैसे करें। इन सभी विषयों पर आज हम आपके संपूर्ण जानकारी देंगे। अतः लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।
Didi ke Bolo Portal
Didi Ke Bolo Portal को पश्चिम बंगाल की सरकार ने लॉन्च किया है। इस योजना का उद्देश्य आम जनता के समस्याओं को सुनना एवं उन समस्याओं का निवारण करना है। इस योजना के तहत अब पश्चिम बंगाल के लोगों को अपनी समस्याएं को बहुत आसानी से सरकार द्वारा पहुंचाया जा सकता है। Didi Ke Bolo Portal के माध्यम से पश्चिम बंगाल के लोग न केवल ऑनलाइन तरीके से अपितु ऑफलाइन तरीके से भी अपनी शिकायते दर्ज कर सकते हैं।
Didi ke Bolo Portal ओवरव्यू
योजना | दीदी के बोलो पोर्टल |
राज्य | पश्चिम बंगाल |
लाभार्थी | पश्चिम बंगाल के लोग |
उद्देश | पश्चिम बंगाल के निवासी के समस्या का निवारण |
आधिकारिक वेबसाइट | https://www.didikebolo.com/ |
Didi ke Bolo Portal का उद्देश
Didi Ke Bolo Portal का मुख्य उद्देश्य पश्चिम बंगाल की जनता के समस्यो को सुनना एवं उन समस्या का निवारण करना। इस पोर्टल के तहत लोगो के लिए helpline number एवम ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्च किया गया है जहा पर आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। हालाकि इस उद्देश का लक्ष्य है लोगो के बीच अपना भरोसा कायम करना चुकी तीन माह बाद पश्चिम बंगाल में विधान सभा चुनाव होने जा रहा है उसी को ध्यान में रखकर इस योजना का पहल किया गया है।
Didi ke Bolo Portal के लाभ
Didi Ke Bolo Portal के निम्नलिखित लाभ है:
- पश्चिम बंगाल के लोगो के समस्या का निवारण।
- लोगो की बात सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंचेंगे।
- शिकायत करना बहुत आसान
- किसी भी समय अपनी बात को पोर्टल के माध्यम से कह सकते हैं।
- हर प्रकार की समस्या एवम हर प्रकार के लोगो की समस्या का निवारण किया जाएगा।
Didi ke Bolo Portal हेतु आवश्यक दस्तावेज
इस पोर्टल में आवेदन हेतु आपको दो दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी।
- आवास प्रमाण पत्र
- पहचान प्रमाण पत्र
Didi ke Bolo Portal हेल्पलाइन नंबर या टोल फ्री नंबर
दोस्तो जैसा की हमने आपको पहले ही बताया की दीदी के बोलो पोर्टल के तहत आप दो तरीको से अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते है एक ऑनलाइन दूसरा हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से।
Didi Ke Bolo Portal हेल्पलाइन नंबर 9137091370 है। आप जब इस नंबर पर डायल करेंगे तो आपकी सम्मसायो को सुना जायेगा एवम उसके लिए कार्य किया जाएगा।
Didi ke Bolo Portal हेतु आवेदन प्रक्रिया
दोस्तों Didi Ke Bolo Portal में आवेदन हेतु आपको हम निम्नलिखित स्टेप्स बता रहे हैं जिसे फॉलो करके आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
Step 1: सर्वप्रथम आप पोर्टल के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
Step 2: अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा वहां पर आपको ऑनलाइन पंजीकरण के विकल्प को चुनना है।
Step 3: यहां पर आपको अपने शिकायत को दर्ज करना है तथा अपने बारे में भी जानकारी देना है।
Step 4: अंत पर सबमिट बटन पर क्लिक करके अपनी शिकायत को सबमिट कर लेना है।
नोट: सबमिट करने के बाद reference number को अवश्य नोट कर लें।
FAQ ‘s
Q.1: Didi Ke Bolo Portal को किस राज्य सरकार द्वारा लॉन्च किया गया ?
Ans: Didi Ke Bolo Portal को पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा लॉन्च किया गया।
Q.2: इस पोर्टल का क्या लाभ ?
Ans: पश्चिम बंगाल की जनता के समस्या का निवारण होगा।
Q.3: दीदी के बोलो पोर्टल का टोल फ्री नंबर क्या है ?
Ans: 9137091370
Q.4: पोर्टल का ऑफिशियल वेबसाइट क्या है ?
Ans: https://www.didikebolo.com/
अंतिम शब्द
दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपको Didi Ke Bolo Portal के बारे में बताया। हम आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि दीदी का पोर्टल क्या है, दीदी के बोलो पोर्टल का उद्देश्य क्या है, लाभ क्या है, जरूरी दस्तावेज क्या है एवं आवेदन प्रक्रियाएं क्या है। दोस्तों इस लेख को अपने दोस्तों के बीच अवश्य शेयर करें। अंत तक लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।